What is VPN in Hindi VPN Kya Hota Hai VPN क्या और कैसे काम करता है।

Rate this post

हेलो दोस्तों आज में आपको एक नयी तरह सॉफ्टवेयर के बारे में बताऊंगा जिसका नाम है VPN ये एक बहुत ही अच्छी टेक्नोलॉजी है जिससे आप अपनी identity यानि अपनी पहचान छुपा सकते है। और VPN को किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को खोलने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह VPN एक बहुत ही काम की चीज़ है और इसका हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल कर सकते है उसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बता रहा हु अगर आपके दिमांग में इस तरह के सवाल है जैसे What is VPN in Hindi या फिर vpn kya hota hai तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा। 

VPN क्या होता है या VPN Kya hota hai

अगर कोई आपसे पूछे की VPN की full फॉर्म क्या होती है तो उसको आप बता सकते है की virtual private network VPN की full form है।
जैसा की आप देख सकते है virtual private network का मतलब है की कोई ऐसा नेटवर्क जो actual में वो exist ना करता हो लेकिन उसको आप अपने काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

VPN एक सुरक्षित tunnel की तरह काम करता है जो आपके कप्यूटर और server के बीच में रह कर आपको किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। VPN आपको snooping, interference, and censorship से भी बचाता है।

अब बात आती है की VPN की जरूरत क्यों पड़ती है

  • कई बार ये देखा गया है की ऑफिस या स्कूल में किसी वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया जाता है ताकि उसको ऑफिस या स्कूल टाइम में इस्तेमाल ना कर सके। ऐसी condition में भी आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है और उस वेबसाइट को खोल सकते है।
  • VPN का दूसरा इस्तेमाल हम अपने आप को हैकर या गन्दी साइट को अपनी IP ना बताना चाहे तो आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है
  • VPN को वो लोग भी इस्तेमाल करते है जो अपनी प्राइवेसी को लेकर बहुत चिंतित होते है क्योकि VPN आपकी असली लोकेशन को किसी को नहीं बताता।

 

VPN कितने तरह के होते है।

जैसा की हमने आपको बतया की VPN एक encrypted connection बना लेता है और यूजर के सारे ट्रैफिक को वहा से निकलता है इससे यूजर सारा ट्रैफिक और डाटा सेफ रहता है। VPN कई प्रकार के होते है।

1. Remote Access VPN

Remote access VPN में एक यूजर किसी भी private नेटवर्क को remote मतलब बिना किसी तार के जुड़ता है। Remote Access VPN business और घर वाले user के लिए सही होता है।
जैसे किसी ऑफिस में काम करने वाला employee किसी दूसरी country में भी अपनी ऑफिस की फाइल को access कर सकता है वो भी Remote Access VPN की मदद से।

2. Site-to-Site VPN

इस तरह के नेटवर्क कंपनी में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है जैसे किसी एक कंपनी का ऑफिस अगर कई जगह पर होता है तो उस कंपनी के हर ऑफिस को Site-to-Site VPN की मदद से जोड़ दिया जाता है।

इसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर VPN इस्तेमाल करना शुरू करे उससे पहले मै आपको बता देना चाहूंगा की VPN के लिए बहुत सारी कंपनी है जो VPN की सर्विस देती है कुछ फ्री में तो कुछ पैसे लेकर तो आपको जिनकी सर्विस ज्यादा अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हमारे दूसरे लोग भी इसका फयदा उठा सके।

Also Read:

कम्यूटर में VPN को कैसे इस्तेमाल करते है।

अगर आप अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर नहीं install करना चाहते तो OPERA नाम के ब्राउज़र में VPN का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि इस ब्राउज़र में पहले से ही VPN आता है और आपको उसके लिए को रुपए देने की जरूरत नहीं होती।

 

अगर कंप्यूटर या मोबाइल में opera नहीं है तो इस वाले  link से डाउनलोड कर सकते है उसके बाद बहुत ही आसानी से VPN का इस्तेमाल कर सकते है।

जैसा की आप निचे वाली फोटो देख सके सबसे पहले आपको Preferences सेलेक्ट करना होगा

 

उसके बाद एडवांस ऑप्शन पे जाना होगा।

 

प्राइवेसी & security पर सेलेक्ट करे।

 

अब VPN ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

 

जैसा की आप निचे वाली फोटो में देख रहे की मेरी IP बिना VPN के ये शो हो रही है

VPN का इस्तेमाल करने के बाद आप देख सकते है की हमारी IP बदल गयी है

 

 

तो देखा अपने किस तरह आप VPN इस्तेमाल कर सकते है अगर आप OPERA install नहीं करना चाहते तो और कंपनी के paid सॉफ्टवेयर खरीद सकते है उसके लिए आपको सिर्फ सॉफ्टवेयर install करना होगा और आपके internet की सेटिंग उस सॉफ्टवेयर के दवारा कर दी जाएगी।

Also Read:

निचे हम आपको कुछ अच्छे VPN की लिस्ट बता रहे है।

  • ExpressVPN
  • IPVanish
  • NordVPN
  • Hotspot Shield
  • Cyberghost
  • OpenVPN

अब बात करते है मोबाइल VPN की। इस समय बहुत सारे लोग इंटरनेट को मोबाइल पर इस्तेमाल करते है इसलिए हम आपको कुछ मोबाइल app के बारे में बता रहे

 

Secure VPN

 

SuperVPN Free VPN Client

 

FREE VPN – Fast Unlimited Secure Unblock Proxy

 

Best VPN – Free Unlimited VPN

 

देखा आपने की हम कितनी आसानी से VPN का इस्तेमाल कर सकते है और अपनी ऑनलाइन पहचान को छुपा सकते है। इस आर्टिकल में अपने देखा की हम कैसे VPN का इस्तेमाल कर सकते है और VPN क्या होता है। इस तरह के सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Also Read:

One Response to “What is VPN in Hindi VPN Kya Hota Hai VPN क्या और कैसे काम करता है।”
  1. Academic Hub February 3, 2019

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.