शेर पर निबंध – Essay on Lion in Hindi @ 2018

1 MIN READ

हेलो दोस्तों आज फिर मै आपके लिए लाया हु Essay on Lion in Hindi पर पुरा आर्टिकल। Lion को हम सब जंगल के राजा के नाम से जानते है लेकिन इसकी और भी विषताये है जो आज हम आपको बातयेंगे। आईये जानते है शेर के बारे में बहुत कुछ। आज हम आपको Lion के बारे में बहुत कुछ बताएँगे जो आपको Lion के बारे में जानने में मदद करंगे। अगर अप्प Lion के ऊपर essay ढूंढ रहे है तो भी आपको बहुत मदद मिलेगी तो अगर आप अपने बच्चो के लिए Essay on Lion in Hindi पर बहुत कुछ लिख सकते है।

Essay on Lion in Hindi

शेर पर निबंध – Essay on Lion in Hindi @ 2018

Also Read:

 

यदि यह प्रश्न पूछा जाए कि जंगल का राजा कौन है, तो शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे मालून न हो कि शेर जंगल का राजा है। बहुत पुराने समय से उसे शक्ति और प्रभुत्व का प्रतीक माना जाता है। भारत ने भी उसे अपने राष्ट्रीय-चिह में स्थान दिया है। वह पशुओं में सबसे अधिक रोबीला और बहादुर है। बिल्ली जाति का वह एकमात्र पशु है, जिसके नर की गर्दन दर्शनीय अयाल से सुशोभित रहती है। शेर की शारीरिक गठनबनावट और आदतें घरेलू बिल्ली के समान होती हैं। एक समय था, जब शेर बब्बर उत्तरी भारत के अधिकांश मैदानी जंगलों में पाया जाता थाकिंतु अब उनकी संख्या काफी कम हो गई है।

Also Read:

 

अपनी निर्धकता के कारण वह सरलता से मारा गया। भारत में उनके संरक्षण के लिए गिरनार में एक संरक्षित वन बनाया है जहाँ लगभग दो सौ शेर है। भारतीय शेर की लंबाई २५ मीटर से २.६ मीटर और वजन २०० से २५० किलोग्राम होता है। वह समाजप्रिय पशु है और झुंड बना कर रहता है। एक झुंड में दो-तीन शेर कुछ शेरनियाँ और बच्चे होते हैं। वे मिलकर शिकार करते हैं, जिसमें प्रमुख भाग शेरनियाँ लेती हैं। शिकार पर पहला अधिकार शेर का होता है, शेरनियाँ व बच्चे बाद में खाते हैं।

तीन वर्ष से बड़े शेर अपना नया झुंड बनाते हैं। दिन के समय शेर किसी सघन झाड़ी में सोया रहता है, संध्या होते ही उसे भोजन प्राप्त करने की चिंता होती है। प्रायः वह जलाशय को जाने वाले मार्ग के किनारे दुबककर बैठ जाता है, और जब प्यासे पशु गोधूलि के समय पानी पीने आते हैं, तो वह उन्हें मार डालता है। बब्बर शेर का भारत तथा अफ्रीका में पाया जाता है। भारताय शेर की लंबाई थोड़ी कम होती है पर उसकी अयाल और दुम अधिक लंबी और घनी होती है।

 

Also Read:

Written by

Romi Sharma

I love to write on humhindi.inYou can Download Ganesha, Sai Baba, Lord Shiva & Other Indian God Images

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.